लॉकडाउन की मियाद बढ़ाने से पहले आजादपुर मंडी को लेकर बड़ा फैसला

New Delhi : देश में लॉकडाउन बढ़ाने के पक्ष में दिल्ली सरकार भी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ हुई बैठक में दिल्ली सरकार ने देश में लॉकडाउन बढ़ाने की मांग पुरजोर तरीके से की है। अब केंद्र सरकार इसी उलझन में है कि लॉकडाउन को बढ़ाने खत्म करने, कितना खत्म किया जाए। इसलिए पीएम मोदी शनिवार शाम को इस बारे में कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया। वहीं दूसरी ओर सरकार ने देश ही नहीं बल्कि एशिया की सबसे बड़ी मंडी आजादपुर मंडी को लेकर बड़ा फैसला ले लिया है। मंडी में अब सब्जी और फल खरीदने का समय अलग-अलग होगा। आपको बता दें कि शनिवार को उपराज्यपाल अनिल बैजल की ओर से मंडी का निरिक्षण किया गया था, जिसके बाद ही यह फैसला लिया गया है।

मंडी में प्रवेश के लिए टोकन सिस्टम लागू होगा
दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल शनिवार को आजादपुर मंडी का निरीक्षण करने पहुंचे थे, जिसके बाद दिन में देर तक पूरा प्रशासनिक अमला मंडी में जमा रहा और बैठकों का दौर चलता रहा। जिलाधिकारी (उत्तरी दिल्ली) और जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के चेयरमैन दीपक शिंदे द्वारा शनिवार को जारी एक आदेश के अनुसार, आजादपुर मंडी में खरीदारों के प्रवेश के लिए टोकन सिस्टम लागू किया जाएगा और सब्जी व फलों की बिक्री अलग-अलग शिफ्ट में होगी। हर शिफ्ट में प्रत्येक शेड में कम से कम तीन पुलिसकर्मी तैनात होंगे। मंडी और पुलिस अधिकारियों की संयुक्त टीम में कम से कम पांच अधिकारी होंगे।

वर्ना सख्त कार्रवाई के आदेश
जमीन पर चिन्हित वृताकार क्षेत्र में नीलामी प्रक्रिया पूरी होगी। सही सूचना के लिए सभी शेड में Public अड्रेस सिस्टम होगा। प्रवेश द्वार पर जांच के लिए पर्याप्त पुलिस बल तैनात होंगे। सभी कारोबारियों, आढ़तियों समेत पुलिस और मंडी के अधिकारियों व सुरक्षाकर्मियों व मजदूरों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा। सोशल डिस्टेंसिंग व अन्य निर्देशों का पालन नहीं करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

सोमवार से लागू होंगे नए नियम
आजादपुर कृषि उत्पादन विपणन समिति (एपीएमसी) के चेयरमैन आदिल अहमद खान के अनुसार मंडी में एहतियात के कदम पहले से ही उठाए गए थे और इसे सख्2ती से लागू करने के लिए उन्होंने पुलिस को पत्र भी लिखा था। उन्होंने बताया कि जिलाधिकारी द्वारा जारी आदेश का पालन अब सोमवार से होगा। उन्होंने बताया कि आजादपुर मंडी में सजियां अब सुबह छह बजे से 11 बजे तक बिकेंगी जबकि फलों की बिक्री दोपहर दो बजे से शाम छह बजे तक होगी।