रोगों से लड़ने को भोजन में पोषक तत्व जरूरी : डॉ. आकांक्षा

 रोगों से लड़ने को भोजन में पोषक तत्व जरूरी : डॉ. आकांक्षा

Faridabad : रोग कैसा भी हो, अगर हम में उससे लड़ने की ताकत ही नहीं होगी, तो फिर बचना मुश्किल हो जाता है। कोरोना संक्रमण के मामले में भी यही बात लागू होती है। रोग प्रतिरोधक क्षमता से कोरोना का डटकर मुकाबला हो सकता है। इसके लिए जरूरी है कि नियंत्रित प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट एवं विटामिनयुक्त भोजन हमारी थाली का हिस्सा बने। विटामिन सी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का सबसे अच्छा स्रोत है। इससे सर्दी, जुकाम, खांसी व अन्य कई तरह के संक्रमण होने का खतरा कम हो जाता है। आहार विशेषज्ञ डॉ.आकांक्षा नाहर ने रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए हमारे पाठकों के लिए कुछ टिप्स भी साझा किए।

दालों का सेवन अवश्य करें
सभी प्रकार की दाल, राजमा व सोयाबीन और घर में बना छेना और अंडे में सबसे अधिक प्रोटीन होता है। अनाज जैसे दलिया, ज्वार, चने आदि में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है। अंकुरित अनाज भी सेहत बेहतर करने में सहायक होता है।

फैट का रखें ध्यान
फैट शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है। तली भुनी वस्तुएं खाने से परहेज करना चाहिए। फैट सबसे अधिक हृदय एवं रक्तचाप रोगियों के लिए हानिकारक होता है। सोयाबीन और सूरजमुखी के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए।

गुड़ को भी शामिल करें
लोगों को भोजन में गुड़ भी शामिल करना चाहिए। गुड़ रक्त को साफ करता है। इससे शरीर के आंतरिक विकार दूर होते है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सहायक होंगे।

नियमित करें व्यायाम
लॉकडाउन से लोग घर के बाहर नहीं निकल सकते हैं। घर पर ही योग एवं व्यायाम करें। व्यायाम एवं योग व्यक्ति की दिनचर्या में शामिल हो। शरीर को फिट रखने के लिए सभी को आधा घंटे व्यायाम करना चाहिए।

Sulekha Prasad

Sulekha Prasad

"Inspiringly inspired to inspire." Grounded journalist, hungry for growth and development, with the attitude of serving society with all that I have learnt so far and will learn.

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