अब फरीदाबाद में टीबी मरीजों की भी होगी कोरोना जांच

 अब फरीदाबाद में टीबी मरीजों की भी होगी कोरोना जांच

Faridabad : जिले में अब टीबी के नए रोगियों की भी कोरोना जांच होगी। स्वास्थ्य विभाग ने इसकी तैयारियां शुरू कर दी है। स्वास्थ्य निदेशालय ने जिला टीबी नियंत्रण कार्यक्रम विभाग को एक पत्र जारी कर जांच के निर्देश दिए हैं।

उल्लेखनीय है कि टीबी व कोरोना के लक्षण काफी मिलते जुलते हैं। दोनों बीमारियों में मरीज को खांसी व बुखार होता है। इससे पहचान पाना मुश्किल है कि मरीज को बुखार एवं खासी कोरोना की वजह से है या टीबी के कारण है। इसलिए सही बीमारी पता लगाने के लिए बुखार, खांसी व जुकाम के मरीजों का टीबी के साथ कोरोना जांच भी होगा। इसके अलावा पुराने मरीजों पर भी नजर रखी जाएगी। उनकी हालत गंभीर होती है, तो उनका भी टेस्ट कराया जाएगा।

बता दें कि टीबी मरीजों में रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है। इस कारण उन्हें दूसरी बीमारी होने का खतरा अधिक रहता है। सर्वे से मिल रहे हैं नए मरीज

जिले में इस साल अभी तक टीबी के 2100 मरीज चिन्हित किए गए हैं। कोरोना के फैलते संक्रमण को देखते हुए हाल ही में प्रशासन की तरफ से पूरे जिले में बुखार, खांसी और जुकाम के मरीजों को चिन्हित करने के लिए अभियान चलाया गया था। नौ मरीज ऐसे मिले, जिन्हें टीबी की शिकायत है। सर्वे से सभी मरीजों तक पहुंच आसान हो जाती है। टीबी के नए मरीजों की कोरोना जांच भी कराए जाने को लेकर निर्देश मिले हैं। बैठक कर इसे अमलीजामा पहनाया जाएगा। वहीं, केंद्र सरकार की योजना के अनुसार 2025 तक देश को टीबी मुक्त बनाना है। हम इस दिशा में तेजी से काम कर रहे हैं। इसके लिए सभी मरीजों को चिन्हित कर उन्हें पूरा इलाज देकर ठीक करना जरूरी है।

  • डॉ. शीला भगत, उपमुख्य चिकित्सा अधिकारी
Sulekha Prasad

Sulekha Prasad

"Inspiringly inspired to inspire." Grounded journalist, hungry for growth and development, with the attitude of serving society with all that I have learnt so far and will learn.

Related post